स्वामी दयानंद सरस्वती पर निबंध | Essay on Swami Dayanand Saraswati in Hindi!

स्वामी दयानंद सरस्वती अपने महान व्यक्तित्व एवं विलक्षण प्रतिभा के कारण जनमानस के हृदय में विराजमान हैं ।

ADVERTISEMENTS:

स्वामी दयानंद सरस्वती उन महान संतों में अग्रणी हैं जिन्होंने देश में प्रचलित अंधविश्वास, रूढ़िवादिता, विभिन्न प्रकार के आडंबरों व सभी अमानवीय आचरणों का विरोध किया । हिंदी को राष्ट्रभाषा के रूप में मान्यता देने तथा हिंदू धर्म के उत्थान व इसके स्वाभिमान को जगाने हेतु स्वामी जी के महत्वपूर्ण योगदान के लिए भारतीय जनमानस सदैव उनका ऋणी रहेगा ।

स्वामी दयानंद सरस्वती का जन्म सन् 1824 ई॰ को गुजरात प्रदेश के मौरवी क्षेत्र में टंकरा नामक स्थान पर हुआ था । स्वामी जी का बचपन का नाम मूल शंकर था । आपके पिता जी सनातन धर्म के अनुयायी व प्रतिपालक माने जाते थे । स्वामी जी ने अपनी प्रांरभिक शिक्षा संस्कृत भाषा में ग्रहण की । धीरे-धीरे उन्हें संस्कृत विषय पर पूर्ण र्अधिकार प्राप्त हो गया । बाल्यकाल से ही उनके कार्यकलापों में उनके दिव्य एवं अद्‌भुत रूप की झलक देखने को मिलती थी ।

स्वामी जी को बाल्यकाल से ही ऐसा वातावरण प्राप्त हुआ जिसमें संपूर्ण देश पराधीनता की बेड़ियों में जकड़ता जा रहा था । तत्कालीन भारत विदेशी शासन के अधीन था । अपने देशवासियों के प्रति अमानवीय व्यवहार ने उनके मनोमस्तिष्क को आंदोलित करना प्रांरभ कर दिया । विदेशी दासत्व के अतिरिक्त समाज में व्याप्त अनेक प्रकार की कुरीतियों एवं अंधविश्वास आदि के वातावरण ने उनके अंतर्मन को झकझोर दिया ।

स्वामी जी ने 21 वर्ष की आयु में ही अपने घर-परिवार का परित्याग कर वैराग्य धारण कर लिया । योग-साधना तथा कठोर तप से पूर्ण ज्ञान की प्राप्ति के लिए वे अपने साधना पथ पर अनेक प्रकार के योगियों, साधु-संतों व महात्माओं से मिले परंतु इनकी जिज्ञासा समाप्त नहीं हुई ।

वे हरिद्वार, केदारनाथ, बद्रीनाथ आदि तीर्थ-स्थलों एवं आध्यात्मिक क्षेत्रों का परिभ्रमण करते रहे । भ्रमण के दौरान ही मथुरा में उनकी महान योगी एवं सन्त विरजानंद जी से मुलाकात हुई । वे उनकी विद्वता से अत्यंत प्रभावित हुए तथा उन्हें अपना गुरु मान लिया ।

लगभग 35 वर्षों तक स्वामी विरजानंद जी के निर्देशन में उन्होंने समस्त वेदों व उपनिषदों का अध्ययन किया । अपनी शिक्षा-दीक्षा पूर्ण होने के उपरांत वे गुरु के आदेशानुसार देश में फैली अज्ञानता को दूर करने के उद्देश्य से परिभ्रमण करने लगे । अपने देश-भ्रमण के दौरान ही उन्होंने ‘आर्य-समाज’ की स्थापना की ‘।

समाज से अज्ञानता, रूढिवादिता व अंधविश्वास को मिटाने हेतु उन्होंने धर्मग्रंथ ‘सत्यार्थ प्रकाश’ की रचना की । ‘वेदांग प्रकाश’, ‘ऋग्वेद भूमिका’ तथा ‘व्यवहार भानु’ स्वामी जी के अन्य श्रेष्ठ ग्रंथ हैं । उनके ग्रंथों के अध्ययन से यह पता चलता है कि उन्हें प्राचीन भारत की संस्कृति से अटूट लगाव था ।

ADVERTISEMENTS:

स्वामी जी ने मन, वचन व कर्म तीनों शक्तियों से समाजोद्‌धार के लिए प्रयत्न किया । अपनी रचनाओं व उपदेशों के माध्यम से भारतीय जनमानस को मानसिक दासत्व से मुक्त कराने की पूर्ण चेष्टा की । उनकी वाणी इतनी अधिक प्रभावी व ओजमयी थी कि श्रोता के अंतर्मन को सीधे प्रभावित करती थी । उनमें देश-प्रेम व राष्ट्रीय भावना कूट-कूटकर भरी हुई थी ।

ADVERTISEMENTS:

समाजोत्थान की दिशा में उनके द्‌वारा किए गए प्रयास अविस्मरणीय हैं । समाज में व्याप्त बाल-विवाह जैसी कुरीतियों का उन्होंने खुले शब्दों में विरोध किया । उनके अनुसार बाल-विवाह शक्तिहीनता के मूल कारणों में से एक है । इसके अतिरिक्त वे विधवा-विवाह के भी समर्थक थे ।

स्वामी दयानंद सरस्वती जी को अपनी मातृभाषा हिंदी से विशेष लगाव था । उन्होंने उस समय हिंदी को राष्ट्रभाषा के रूप में मान्यता दिलाने हेतु पूर्ण चेष्टा की । उनके प्रयासों से हिंदी के अतिरिक्त वैदिक धर्म व संस्कृत भाषा को भी समाज में विशेष स्थान प्राप्त हुआ ।

दयानंद विद्‌यालय व विश्वविद्‌यालयों ने वैदिक धर्म व हिंदी भाषा के प्रचार-प्रसार में विशेष योगदान दिया । वे ‘आर्य समाज’ के संस्थापक थे जिसकी हजारों की संख्या में शाखाएँ देश-विदेशों में आज भी फैली हुई हैं तथा भारतीय संस्कृति व सभ्यता के विकास में महत्वपूर्ण योगदान दे रही हैं ।

स्वामी दयानंद सरस्वती एक युग पुरुष थे । उनका संपूर्ण जीवन तप और साधना पर आधारित था । उन्होंने वैदिक धर्म व संस्कृति के उत्थान के लिए जीवन पर्यंत प्रयास किया । विदेशी दासत्व से भारतीय जनमानस को मुक्त कराने हेतु उनका प्रयास सदैव स्मरणीय रहेगा । हिंदी भाषा को मान्यता व सम्मान प्रदान करने हेतु उनके प्रयासों को राष्ट्र कभी भी भुला नहीं पाएगा ।

62 वर्ष की आयु में स्वामी जी दिवंगत हो गए । उन्हें धोखे से विष पिला दिया गया था, मगर इस महान आत्मा ने विषपान कराने वाले व्यक्ति को हृदय से माफ कर दिया । उनके द्‌वारा रचित महान् ग्रंथ ‘सत्यार्थ प्रकाश’ आज भी संपूर्ण आर्य जनमानस का मार्ग प्रशस्त कर रहा है । इसमें वैदिक धर्म की उच्चता का सविस्तार प्रश्नोत्तर रूप में वर्णन किया गया है । वैदिक धर्म अन्य सभी धर्मों से उन्नतिशील क्यों है, इस ग्रंथ में इस संबंध में बेबाक टिप्पणी की गई है ।

Home››Personalities››