स्वामी दयानन्द सरस्वती पर निबंध | Essay on Swami Dayanand Saraswati in Hindi!

भारत प्राचीन काल से ही ऋषि-मुनियों का देश रहा है । भगवान ने अनेक बार स्वयं अवतार लेकर इस भूमि को पवित्र किया है । राम, कृष्ण, बुद्ध, महावीर के रूप में इस धरती का परम कल्याण किया है ।

अनेक महान आध्यात्मिक गुरु उच्च कोटि के संत और समाज सुधारक इस देश में हुए । नव जागरण क्य शंख नाद करने वाले राजा राम मोहनराय, रामकृष्ण परमहंस, स्वामी विवेकानन्द की भांति ही स्वामी दयानन्द का नाम भी अग्रगण्य है ।

महर्षि दयानन्द सरस्वती का जन्म गुजरात प्रान्त के टंकारा नामक ग्राम में सन् 1824 ई॰ में हुअ था । इनके पिता का नाम अम्बा शंकर था । इनका बचपन में नाम मूल शंकर था । इनकी शिक्षा घर पर ही हुई । कुशाग्र बुद्धि होने के कारण इन्हें 12 वर्ष की अल्पायु में ही संस्कृत का अच्छा ज्ञान हो गया ।

स्वामी जी के पिताजी शिव भक्त थे । शिवरात्रि का महान् पर्व आया । पिता के आग्रह पर उन्होंने व्रत भी रखा और मन्दिर भी गए । रात को शिव दर्शन की लालसा में जाग रहे थे तभी उन्होंने देखा कि एक चूहा आया और शिवलिंग पर चढ़कर मिठाई खाने लगा ।

तभी उनके मन में विचार आया कि शिव संसार के जन्मदाता, पालन करता और संहारक हैं । क्या वे अपने भोग की मिठाई की रक्षा कर पाने में समर्थ नहीं हैं ? तभी उन्होने अपने पिता को उठाया और अपनी शंका का निवारण करना चाहा, लेकिन पिता उसका उत्तर दे पाने में समर्थ नहीं हुए । उसी दिन से वे शिव को ढूंढ़ने में लग गए ।

बहन और चाची की मृत्यु से इनमें विरक्ति भाव जागृत हो गया । सच्चे प्रभु की प्राप्ति और मृत्यु पर विजय पाने की इच्छा लिए स्वामी विरजानन्द को अपना गुरु बनाया । शिक्षा प्राप्ति के पश्चात् गुरु दक्षिणा में उनसे यही माँगा गया कि वे अपना समस्त जीवन वेदों के प्रचार में लगा दें ।

ADVERTISEMENTS:

गुरु की आज्ञानुसार वे धर्म के प्रचार-प्रसार में निकल पड़े । साधु, ब्राह्मणों, विद्वानों से शास्त्रार्थ किया । साधारण जनता को वेदों का उपदेश दिया । मूर्तिपूजा का विरोध और ‘ईश्वर का एक रूप है’ का प्रचार किया । सहस्त्रों हिन्दुओं को मुसलमान और ईसाई होने से बचाया ।

ADVERTISEMENTS:

स्त्री शिक्षा का प्रचार किया । उन्होंने बाल विवाह का विरोध किया । सती प्रथा का खण्डन और विधवाओं के पुन: विवाह के पक्ष में थे । जाति-पाति का कड़ा विरोध किया । अछूतों के उद्धार के लिए अनाथालय और विधवाश्रम खोले ।

वैदिक शिक्षा के प्रसार के लिए गुरुकुल बनाए। जिनमें गुरुकुल कांगड़ी (हरिद्वार) अधिक विख्यात है और वर्तमान समय में यह विश्वविद्यालय का रूप धारण कर चुका है । अपनी विचारधारा का प्रचार-प्रसार करने के कारण अनेक लोग इनके शत्रु हो गए और उन्होंने इन्हें मारने के अनेक षड्‌यंत्र रचे लेकिन वे असफल रहे ।

एक राजा को एक वेश्या के साथ बैठा देखकर उन्होंने राजा को कटु वचन कहे । इससे वेश्या चिढ़ गई और उसने एक विश्वास पात्र रसोइए को धन देकर दूध में पारा मिलवा दिया । अनेक उपचार कराने पर भी वह विष मुक्त न हो सके । 30 अक्टूबर सन् 1883 ई॰ को 59 वर्ष की अवस्था में इनकी मृत्यु हो गई ।

स्वामी जी ने धर्म प्रचारार्थ अनेक पुस्तकें लिखी- संस्कार विधि, सत्यार्थप्रकाश, आर्याभिविनय आदि । अहिन्दीभाषी होने पर भी हिन्दी और वेदों का प्रचार किया । रुढ़िवाद और कुरीतियों कै अन्धकार में डूबी हुई जनता को ज्ञान को प्रकाश दिया ।