विज्ञान : वरदान या अभिशाप पर निबन्ध | Essay on Science : A Boon or Bane in Hindi!

1. भूमिका:

विज्ञान का अर्थ है किसी विषय का विशेष और व्यवस्थित (Specific and System) ज्ञान । विशेष ज्ञान के बल पर ही विशेष कार्य किये जाते हैं । तरह-तरह के आविष्कार तथा खोज (Inventions and Discoveries) विज्ञान के ही परिणाम (Result) हैं ।

विज्ञान की दी हुई चीजों का उपयोग हम सुबह से लेकर नींद आने तक लगातार करते रहते हैं । यहाँ तक कि नींद आने के बाद भी विज्ञान हमें लाभ पहुँचाता रहता है । आज विज्ञान के बिना मनुष्य का जीवन सभ्य (Civilised) नहीं कहा जा सकता ।

2. विज्ञान से लाभ:

विज्ञान ने हमारे जीवन को कितना सुखी बना दिया है, यह कहने की आवश्यकता नहीं है । कपड़े-बुनने के कल-कारखाने अधिक अनाज उगाने के लिए हैकर तथा अन्य मशीनें, मकान बनाने के नये नये उपाय तथा औजार (Tools), ये सब विज्ञान ने हमारे लिए बनाये हैं ।

ADVERTISEMENTS:

किसी समय लोग अकाल (Famine) से मरने को मजबूर थे किन्तु आज किसी के भूख से मरने की खबर शायद ही कभी मिलती हो । आज शरीर ढँकने के लिए कपड़े सबके पास है । किसी समय बड़ी संख्या में हैजा (Cholera) प्लेग आदि बीमारियों से लोगों की मौत हो जाती थी ।

आज ये सब रोग विज्ञान के नियंत्रण (Control) में हैं । इन रोगों का आसानी से इलाज किया जा सकता है । इतना ही नहीं, विज्ञान ने हमारी दैनिक सुख सुवि धा की छोटी-छोटी चीजों के अलावा शिक्षा, सूचना, सम्पर्क (Contact) यात्रा (Travel) तथा शत्रुओं (Enemies) से रक्षा के अनेक उपाय और साधन (Ways and Means) हमें दिये हैं ।

सूई से लेकर कार, ट्रेन, विमान तथा अन्तरिक्ष यान (Space Shuttle) और कृत्रिम उपग्रह (Artificial Satellites) तक विज्ञान के हाथों बन चुके हैं जिनका उपयोग हम प्रत्यक्ष या परोक्ष (Direct or Indirect) रूप से जरूर करते हैं ।

3. हानी:

ADVERTISEMENTS:

विज्ञान से जहाँ मनुष्य के इतने लाभ (Benefit) हुए हैं और जीवन सभ्य (Civilised) तथा सहज (Easy) बन गया है, वहीं बन्दूक, बम, मिसाइल जहरीली गैसें आदि बनाकर मनुष्य को भारी नुकसान पहुँचाया है और भविष्य (Future) के प्रति भय भीत कर दिया है । आज पूरा संसार एटम बम के भय से काँप रहा है । प्रदूषण (Pollution) भी बढ़ा है और वायुमण्डल (Atmosphere) के ओजोनमंडल को भी नुकसान हुआ है ।

4. उपसंहार:

अत: विज्ञान एक तरफ मनुष्य के लिए वरदान (Boon) है तो अत ओर अभिशाप (Bane or Curse) भी । यह हम पर निर्भर करता है (Depends on us) कि हम विज्ञान का प्रयोग करें ।

Home››Science››