दूध पर निबंध | Essay on Milk in Hindi!

दूध एक अच्छा पेय पदार्थ है । यह हमारे खाने का एक आवश्यक भाग है । डाक्टर भी सलाह देते हैं कि सुबह और शाम को एक गिलास दूध का अवश्य सेवन करना चाहिए । गाय, बकरी, भैंस, स्त्री, हस्तिनी, घोड़ी, ऊँटनी और भेड़ इन आठों का दूध उपयोगी माना जाता है ।

दूध पालन-पोषण करने वाला पदार्थ है । यह बच्चों, बूढ़ों और स्त्रियों के स्वास्थ्य के लिए लाभकर है । एक गिलास दूध से हमारे शरीर को प्रोटीन और खनिज मिलता है । योगाभ्यास करने वालों को भी प्रतिदिन एक गिलास दूध लेना चाहिए ।

दूध पीने से शरीर की लम्बाई और शक्ति बढ़ती है । छोटे बच्चें को दूध प्रतिदिन देना चाहिए क्योंकि यह स्वास्थ्य के लिए हितकर तो है ही साथ ही हड्‌डियों को भी मजबूत बनाता है । शरीर के अन्दर के कीटाणुओं से लड़ने की क्षमता देता है । मुख को कान्तिमय बनाता है।

दूध का हम विभिन्न प्रकार से प्रयोग करते हैं । दूध को चावलों में डालकर खीर बनाते हैं । दूध को नींबू से फाड़कर पनीर बनाते हैं, जिसकी सब्जी बनाई जाती है । दूध की आइसक्रीम बनती है, जिसे बच्चे और बड़े सभी चाव से खाते हैं । दूध से मेंगो शेक, कुल्फी, गाजर का हलुआ आदि बनाया जाता है ।

दूध में खट्‌टा लगाकर दही जमाया जाता है । जिससे तरह-तरह से रायते जैसे-लौकी का रायता, खीरे का रायता और बूंदी का रायता बनता है । भल्लों में दही मिलाकर दही- भल्ले बाजारों में बिकते हैं जिसे औरतें विशेष चाव से खाती हैं । दही की लस्सी और मट्‌ठा भी बनता है । दूध से दही, दही से लस्सी ज्यादा फायदा करती है ।

आधुनिक समय में दूध प्लास्टिक की थैलियों में मिलता है । विाभिन्न डेरियों की दूध की थैलियां आजकल बाजार में मिलती हैं । जैसे- नानक दूध, पारस दूध, पराग दूध, मदर डेरी का दूध और दिल्ली दुग्ध योजना का दूध ।

ADVERTISEMENTS:

इससे पहले दूध कांच की शीशियों में मिलता था । विभिन्न डेरियाँ दूध को इकट्‌ठा करके उन्हें भिन्न-भित्र जगहों पर भेजती है । वहाँ लोहे के टैंक में दूध को इकट्‌ठा करके जनता में वितरित किया जाता है ।  दूध को सदैव गर्म करके पीना चाहिए, इससे दूध के कीटाणु नष्ट हो जाते हैं कुछ लोग दूध कच्चा भी पी जाते हैं ।

ADVERTISEMENTS:

बकरी का दूध जल्दी पचता है इसलिए महात्मा गांधी बकरी का दूध पीते थे । माँ का दूध छोटे बच्चों की आखों के लिए हितकर होता है । दूध को गर्म करके उसे कुछ देर ठण्डा होने के लिए रख दिया जाए तो उसमें मलाई जम जाती है । लोग उसे रोटी या डबल रोटी पर लगाकर खाते हैं ।

डाक्टर का कहना है कि रात को सोने से पूर्व हमेशा दूध पीना चाहिए इससे कब्ज की शिकायत नहीं रहती । कच्चे दूध और दही से बालों को धोने पर बालों की जड़े मजबूत होती हैं । बाल लम्बे तथा चमकदार होते हैं और सिर में खुश्की भी नहीं रहती ।

दूध पाउडर के रूप में भी उपलब्ध होता है जिससे वह अधिक समय तक सुरक्षित रखा जा सकता है । यात्रा में यह दूध बहुत सहायक होता है । गिरने का भी भय नहीं रहता । यह पेय पदार्थ सस्ता है । जिसे सभी व्यक्ति दूध खरीद सकते हैं ।

गरीब व्यक्ति काजू, बादाम, किशमिश नहीं खरीद सकता लेकिन दूध अवश्य खरीद सकता है । जो उसके शरीर की आवश्कताओं को पूरा करता है । अत: अपनी आर्थिक क्षमता के अनुसार अपने भोजन में दूध की व्यवस्था करनी चाहिए ।

Home››Health››