पुलिसमैन पर अनुच्छेद | Paragraph on The Policeman in Hindi

प्रस्तावना:

पुलिसमैन अति उपयोगी जन-सेवक है । उसे सरकारी खजाने से वेतन मिलता है । वह बड़ा चुस्त और सक्रिय रहता है । वह जनता की सेवा करता है । वह अपनी वर्दी में बड़ा आकर्षक लगता है । उसके बिना किसी भी सरकार का चलना सभव नहीं है । हमारी स्वाधीनता उसी पर निर्भर करती है । हर समय हमे उसकी सहायता की आवश्यकता पड़ती है ।

उसकी वर्दी:

पुलिसमैन की निश्चित वर्दी होती है । वह खाकी वर्दी पहनता है जिसमें कमीज, पैन्ट तथा टोपी अथवा पगड़ी होती है । उसकी कमर पर चमड़े की पेटी होती है । उसके कंधे पर पीतल का एक बैज-सा होता है, जिसमें उस राज्य का संक्षिप्त रूप लिखा होता है, जिसका वह पुलिसमैन होता है । वह हमेशा पॉलिश किए हुए चमकते काले जूते पहनता है ।

उसके कर्त्तव्य:

पुलिसमैन को बहुत-से कर्त्तव्य निभाने पड़ते है । वह रात में हमारे घरों की निगरानी करती है । वह चौराहों पर तथा भीड़-भाड़ के इलाकों मे यातायात को नियत्रित करता है । वह गैर-कानूनी काम करने वालो का पता लगाकर उन्हे सजा दिलवाता है ।

वह देश में शान्ति और व्यवस्था कायम रखता है । वह इस बात का ध्यान रखता है कि कोई व्यक्ति कानून का उल्लघन न करे । ऐसा करने मे कभी-कभी उसे अपने जान की बाजी लगानी पड़ती है । देर गए घोर अंधेरी रात में जब सब अपने बिस्तरों में नींद का आनन्द ले रहे होते हैं, उसकी सीटी की आवाज और बूटों की ठक-ठक सुनी जा सकती है । उसका नाम सुनते ही लोग आपस मे लड़ना-झगड़ना भूल जाते हैं । वह दुखद दुर्घटनाओं को होने से बचाता है और चोरी-डकैती पर रोक लगाता है । वह लोगों को यातायात के नियम पालन करने को बाध्य करता है ।

ADVERTISEMENTS:

झगडों और दंगों के दिनों में तो वह समाज के लिए वरदान सिद्ध होता है । साम्प्रदायिक दंगों के दौरान वह बड़ा व्यस्त रहता है । वह हमेशा कमजोरों और गरीबों की रक्षा करता है । चोर-डाकू ओर गुण्डे उसके नाम से कापते हैं । वह सका पता लगाकर उनकी तह तक पहुँचता है । वह हमारी जान और माल की हिफाजत करता है ।

वह आने वाले खतरो से बचाने में महत्त्वपूर्ण भूमिका निभाता है । वह सार्वजनिक सभा, बड़े-बड़े जुलूसों तथा धार्मिक मेलों में जमा विशाल भीड को नियंत्रित करता है ।

उसके गुण:

पुलिसमैन मे अनेक सद्‌गुण होते हैं । वह कर्त्तव्यनिष्ठ और आज्ञाकति होता है । वह सदैव व्यस्त रहता है । वह साहसी और निडर होता है । खतरों का सामना करने में वह कभी नहीं हिचकता । वह किसी की भी सेवा करने को सदैव तत्पर रहता है ।

उसका व्यक्तित्व:

पुलिसमैन देखने में बड़ा आकर्षक और प्रभावशाली लगता है । उसका सीना चौड़ा तथा टांगें बड़ी मजबूत होती हैं । वह सदैव चुस्त सक्रिय और कर्मठ रहता है । उसका व्यक्तित्व गुंडों और समाज-विरोधी तत्त्वों को दूर रेखता है । इसीलिए पुलिस विभाग भर्ती के लिए ऐसे लोगो को वरीयता देता है जिनका स्वास्थ्य और व्यक्तित्व आकर्षक हो ।

उपसंहार:

ADVERTISEMENTS:

पुलिसमैन सरकारी तन्त्र का अनिवार्य और अति आवश्यक अंग है । उसे अधिक शिक्षित होना चाहिए, क्योंकि बिना अच्छी शिक्षा के वह दूसरों के साथ ठीक से व्यवहार करना नहीं सीख पायेगा । हमें चाहिए कि हम अच्छे और सुसंस्कृत परिवारों के पढ़े-लिखे युवाओं को पुलिस विभाग में भर्ती करे और उन्हें पर्याप्त वेतन दें, ताकि वे ठीक से जीवनयापन करके दूसरों के सामने आदर्श प्रस्तुत कर सके । उनकी सराहनीय सेवाओं को उचित ढंग से मान्यता देने और समुचित पारितोषिक देने में सरकार को उदारता बरतनी चाहिए ।

Home››Paragraphs››