किसी ऐतिहासिक इमारत का वर्णन पर अनुच्छेद | Paragraph on the Description of a Historical Monument in Hindi

प्रस्तावना:

ADVERTISEMENTS:

मैं भरतपुर शहर में रहता हूँ । आजादी के पूर्व यह इसी नाम की देशी रियासत का केन्द्र अथवा राजधानी था । राजधानियाँ आमतौर से महत्त्वपूर्ण शहर में बन जाती हैं । भरतपुर एक महत्त्वपूर्ण व्यापारिक केन्द्र है और इसीलिए यह मशहूर है ।

भरतपुर का किला:

भरतपुर में एक बड़ा प्रसिद्ध किला है । किले के भीतर कई शानदार और बड़े महल तथा उद्यान है । वहा के भूतपूर्व महाराजा का मुख्य महल मोती महल कहलाता है । इसके अलावा इसमें और भी कई इमारतें हैं, जो अपेक्षाकृत कम महत्वपूर्ण हैं ।

इनमें हाई स्कूल की इमारत व कई प्राचीन महल हैं । आजकल कुछ महलों में दफ्तर खुल गए हैं तथा कुछ अन्य अधिकारियों के निवास स्थान के काम आते है । यह किला बड़ा पुराना है । कहा जाता है कि इसका निर्माण लगभग दो शताब्दी पूर्व हुआ था । इसे लेकर कई युद्ध हुए । इसकी दीवारें अभेद्य हैं ।

अनेक हमलावर कई बार महीनों तक इसका घेरा डाले रहे और तोपों से गोले बरसाते रहे लेकिन यह अजेय रहा । एक प्रसिद्ध ब्रिटिश जनरल भी इसे जीत न पाया । यह दुर्ग वृत्ताकार है । इसकी बाहरी दीवारें पत्थर की बनी हैं और इसके चारों तरफ एक गहरी खाई है, जिसमें पानी भरा रहता है । किले की दीवारें बहुत ऊँची नहीं हैं ।

लेकिन अन्दर की ओर इन दीवारों में मिट्टी की चौड़ी पर्त लगाई गई है । मिट्टी की इस दीवार के कारण ही दुर्ग पर तोप के गोलों का असर नहीं हो पाया और इस पर किए गए सभी आक्रमण विफल हो गए ।

किले के महल और उद्यान:

किले के भीतर कई प्रसिद्ध महल तथा उद्यान हैं । इनमें से प्रमुख एक विशाल महल है जिसमे दरबार लगा करते थे । यह बड़ी भव्य इमारत है । इसे भली-भाँति सजाया गया है । यही हमें प्राचीन और आधुनिक दोनों ही प्रकार की विलासमय वस्तुयें दिखाई देती हैं । यद्यपि समग्र रूप में यही प्राब्य स्वरूप को कायम रखा गया है, लेकिन कई स्थानो पर पश्चिमी स्टाइल भी दिखाई देता है ।

इस महल की भव्यता और विशालता वर्णनातीत है । साधारण व्यक्ति की दृष्टि इन्हें देख कर चकाचौंध हो जाती है । महल की विशालता के अनुरूप ही इसके सामने एक सुन्दर उद्यान है । इसके वृक्ष और रंग-बिरंगे फूलों से लदे पौधे बड़े चित्ताकर्षक लगते है । दर्शक उन्हें निहारते नहीं अघाते ।

किले का आधुनिक महल:

दरबार महल के बाद एक आधुनिक महल है । इसे महाराजा किशन सिंह ने बनवाया था । इसे मोती महल कहते है । यह आधुनिक ढंग का महल है । इसमें प्राच्य कला के दर्शन तक नहीं होते । भरतपुर के आसपास लाल बालुई पत्थर बहुतायात से मिलता है । यह महल इसी पत्थर का बना है ।

ADVERTISEMENTS:

ADVERTISEMENTS:

महल की दीवारों पर कलात्मक रंगीन कागज मढ़ा है । इसमें बिजली और टेलीफोने जैसी सुविधाएं हैं । इसका फर्नीचर भी शाही है, जो भारतीय राजाओं की गरिमा के अनुकूल है । यह महाराजा के निवास का मुख्य महल था ।

इसके चारों ओर बड़ा उद्यान है, जो ऊंची दीवारों से घिरा हुआ है । उद्यान की योजना बडे कलात्मक ढंग से तैयार की गई है । सभी तरह के सुन्दर वृक्ष और फूलों के पौधे लगाए गए हैं । बीच में मखमली मुलायम घास के लीन हैं ।

किले की अन्य इमारतें:

किले में कई अन्य इमारतें भी हैं, जो किसी भी दृष्टि से महत्त्वहीन नहीं हैं । लेकिन महलों के सामने उनका सौन्दर्य फीका पड गया है । यदि वे किसी अन्य स्थान पर होती, तो निश्चय ही वे प्रशंसनीय होती । दर्शक उन इमारतों पर बाहर से ही उड़ती नजर डालकर चल देते है । इस प्रकार इनके अन्दर की अनेक दर्शनीय कलाकृतियो को देखने से वे वंचित रह जाते हैं ।

हाई स्कूल की इमारत:

कम महत्त्व की इमारतों मे एक इमारत सरदार हाई स्कूल की इमारत है । यह भी एक आधुनिक शैली की इमारत है । इसके क्लास रूम भली-भाँति सुसज्जित किये गये हैं । इसका हाल भव्य है और बड़े सुरुचिपूर्ण ढग से सजाया गया है । इसकी विज्ञान प्रयोगशाला किसी अन्य हाई स्कूल की प्रयोगशाला की तुलना में श्रेष्ठ और आधुनिकतम है । इसमें एक व्यायामशाला तथा हांस्टल भी है ।

उपसंहार:

इस ऐतिहासिक नगर भरतपुर के किले के भीतर की प्राचीन इमारतों का यह सक्षिप्त वर्णन है । हमारे शहर में किले के बाहर जामा मस्जिद तथा विशाल मन्दिर जैसी कुछ अन्य इमारतें भी हैं जो, देखने योग्य हैं ।

Home››Paragraphs››